Google Adsense क्यों है ? 100 डॉलर पैसे कैसे कमाए ?

Google Adsense Kya Hai ?

यह 2003 में Google द्वारा शुरू किया गया एक CPC (Cost Per Click) विज्ञापन कार्यक्रम है। बहुत सारे लोग Google Adsense से लाखों रुपये कमाते हैं।

एडसेंस गूगल का खुद का प्रोडक्ट है इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

यह सभी ब्लॉगर्स और Youtubers को पैसा कमाने का मौका देता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह एक लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रम है।

Google Adsense एक Google सेवा है जिसे ऑनलाइन वेबसाइटों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वह लॉग जो आपकी वेबसाइट का प्रचार करना चाहता है. यह ऐडसेंस को आपकी साइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।

टीवी विज्ञापनों की तरह, google adsense ब्लॉगर्स, वेबसाइट मालिकों, वीडियो प्रबंधकों को ब्लॉग, वेबसाइट, वीडियो पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए कमीशन देता है।

इससे पहले कि मैं आपको Google Adsense के बारे में बताऊं, मैं आपको बता दूं कि आपने अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बना ली है। या आपने अपनी साइट पर विज्ञापन रखे होंगे। तो अब सवाल यह है कि पैसे कैसे कमाए।


AdSense हमें भुगतान क्यों करता है?

दोस्तों हम आपको बता दें कि AdSense हमें पैसे नहीं देता है जी हां, आपने सही पढ़ा तो आपके अंदर एक सवाल जरूर होगा कि आखिर AdSense हमें Pay नहीं करता है तो हम AdSense से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों ऐडसेंस का इस्तेमाल दो तरह के लोग करते हैं: पब्लिशर और एडवरटाइजर। विज्ञापनदाता अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए ऐडसेंस का भुगतान करता है और ऐडसेंस उस पैसे का कुछ प्रतिशत रखता है और बाकी प्रकाशक को भुगतान करता है।

आप AdSense से पैसा कमाना चाहते हैं, जिसका मतलब है कि आपको एक AdSense Publisher Account बनाना होगा। उसके बाद आपको ब्लॉग में ads code डालना है और आपका ब्लॉग monetized हो जायेगा उसके बाद आप वहां से पैसे कमा सकते हो.

AdSense के पास विज्ञापनदाताओं की कोई कमी नहीं है क्योंकि आजकल कोई भी अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए AdSense को चुनता है। विज्ञापनदाता अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पैसा लगाते हैं, इसे प्रकाशक द्वारा प्रचारित किया जाता है और इसीलिए AdSense कुछ प्रतिशत रखता है और बाकी का भुगतान प्रकाशक को करता है।


AdSense से पैसे कैसे कमाए ?

Google AdSense से लाखों लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। गूगल के दो प्लेटफॉर्म हैं, ब्लॉग वेबसाइट और यूट्यूब। इन दोनों पर कंटेंट बनाकर आप ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube और Blog Website के लिए Monetization Criteria अलग-अलग है। YouTube से कमाई करने के लिए आपको 4000 घंटे का वॉचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर चाहिए।

एक बार यह पूरा हो जाने के बाद आपको मुद्रीकरण के लिए आवेदन करना होगा। Google उसे विज्ञापन देखने और रखने की अनुमति देता है। फिर आप अपने YouTube चैनल पर Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

जब ब्लॉगिंग की बात आती है, तो Google AdSense यह देखने के लिए आपकी वेबसाइट की जांच करता है कि क्या यह AdSense अनुमोदन के योग्य है और फिर स्वीकृति देता है। अगर आपकी वेबसाइट में क्वालिटी कंटेंट है और लोग उसे सर्च करते हैं तो आपको गूगल से अप्रूवल मिल जाता है।

आइए YouTube और ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा और जानें ताकि आप AdSense से पैसा कमाना शुरू कर सकें।


AdSense उपयोग करने के फ़ायदे ?

  • AdSense से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  • AdSense के साथ आप डॉलर में कमाते हैं जो भारतीय रुपये में परिवर्तित हो जाता है और आपके बैंक खाते में आता है।
  • AdSense से भुगतान समय आपके बैंक खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है।
  • यह किसी भी अन्य विज्ञापन नेटवर्क से बेहतर है।

Google Adsense से प्रतिदिन 100 डॉलर कैसे कमाए?
  • Google Adsense के साथ आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं। अगर आप इसे फॉलो करते हैं तो आप प्रतिदिन $100 से $500 तक कमा सकते हैं।
  • CTR का मतलब क्लिक थ्रो रेट है। आपको प्रति क्लिक कितना पैसा मिलता है? अगर आपको $0.03 प्रति क्लिक मिलता है तो 0.03/100 =$3.00. cpc adsense विज्ञापनों की कंपनी है। कंपनी विज्ञापन के लिए जितना अधिक पैसा देती है, उतना अच्छा है। एडसेंस हमें उतना ही अच्छा लगेगा। टू सीपीसी काम ज्यादा होती रहती है।
  • CPC यानी ctr औसत, आपका मासिक ctr औसत कितनी है। विज्ञापन हमारी साइटों पर हैं। हमारी साइट पर आने वाले लोगों को विज्ञापनों पर क्लिक करने में कितना समय लगता है? हमें और कमीशन मिलेगा। सीपीसी की कीमतें $ 0.25 से 00 2.00 तक होती हैं।

Post a Comment

और नया पुराने