Affiliate Marketing क्या है ? कैसे काम करती है ?

 Affiliate Marketing क्या है ?

 Affiliate Marketing एक तरह का ऑनलाइन व्यापार है जिसमें हम किसी व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करते हैं और अगर बिक्री प्रचार के माध्यम से की जाती है तो हमें उस बिक्री पर पैसे के रूप में कमीशन मिलता है।

कंपनी अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए संबद्ध कार्यक्रम बनाती है और प्रवर्तकों को प्रत्येक बिक्री का कमीशन देती है। नतीजतन, Affiliate Program से कमाई करने वाले ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट या सर्विस बेचने की कोशिश करते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें।

सीधे शब्दों में कहें तो एफिलिएट मार्केटिंग किसी व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक बिक्री करने के बारे में है ताकि कमीशन के रूप में अधिक पैसा कमाया जा सके।


Affiliate Marketing से संबंधित कुछ शर्तें

Affiliate Marketing में बहुत सारे टर्म का इस्तेमाल किया जाता है, आपको उनके बारे में भी जानना जरूरी है।

Affiliate Program - एक Affiliate Program वह होता है जहां आपके पास बहुत सारे उत्पाद सूचियां होती हैं, और आप आसानी से मनचाहा उत्पाद ढूंढ सकते हैं।

Affiliate Link - यह एक Unique Link है जिसके माध्यम से आपको Affiliate Product को बढ़ावा देना होता है। आप एफिलिएट प्रोग्राम में जाकर एफिलिएट लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

उच्च टिकट उत्पाद - 20 प्रतिशत या उससे अधिक का कमीशन अर्जित करने वाले उत्पादों को उच्च टिकट उत्पाद कहा जाता है।

कम टिकट उत्पाद - जिन उत्पादों पर कमीशन 20 प्रतिशत या उससे कम होता है उन्हें लो टिकट उत्पाद कहा जाता है।


एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

एफिलिएट मार्केटिंग का ऑपरेटिंग सिस्टम मर्चेंट सिस्टम की पृष्ठभूमि पर चलने वाले एफिलिएट सॉफ्टवेयर प्रोग्राम पर आधारित है। जैसे कि -

  • जब संबद्ध (आप) किसी व्यापारी की साइट पर साइन अप करें। तो एक अद्वितीय आईडी और एक निश्चित यूआरएल प्रदान किया जाता है। जिसका इस्तेमाल आप कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कर सकते हैं।
  • आप अपने ब्लॉग या ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से Affiliate URL Link के माध्यम से अधिक जानकारी पढ़ने के लिए आगंतुकों को आमंत्रित कर सकते हैं।
  • जब कोई खरीदार लिंक पर क्लिक करके Affiliate Partner Site पर जाता है। तो Affiliate की पहचान Cookie द्वारा की जाती है। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाता है कि यदि क्रेता द्वारा निर्दिष्ट समय के भीतर रेफरल बिक्री होती है तो प्रकाशक खाता क्रेडिट होता है।
  • जब खरीदार बिक्री प्रक्रिया पूरी करता है। मर्चेंट फिर रेफ़रल स्रोत की पहचान करने के लिए कुकी के आधार पर बिक्री रिकॉर्ड की जाँच करता है।
  • यदि व्यापारी को कुकी में संबद्ध आईडी प्राप्त होती है तो संबद्ध के खाते में निर्धारित बिक्री के अनुसार क्रेडिट किया जाता है।
  • रिपोर्ट मर्चेंट द्वारा बनाई गई है। ताकि Affiliate को Affiliate Link पर Clicks और Sales को आसानी से देख सके।
  • भुगतान व्यापारी द्वारा कुल संबद्ध आयोग द्वारा निर्धारित भुगतान अवधि में किया जाता है।

बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क हिंदी में?
भारत में Affiliate Marketing के लिए कई अलग-अलग Affiliate Marketing Network हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख Affiliate Marketing Networks की सूची हम नीचे साझा कर रहे हैं।

  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • Shopclues Affiliate Program
  • Godaddy Affiliate Program
  • eBay Affiliate Program

आप ऊपर दिए गए किसी भी प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन हम Amazon Affiliate Marketing Program से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानेंगे।

Post a Comment

और नया पुराने