Meditation Kaise Kare In Hindi - Meditation Kya He ?

Meditation Kaise Kare in Hindi - Meditation kya he ?

Meditation Kaise Kare In Hindi - Meditation Kya He ?

ध्यान क्या है, क्यों करना चाहिए या कैसे करते हैं इसके बारे में आप जनना चाहते होंगे। दोस्तो इज पोस्ट मी मेडिटेशन टेक्निक्स के बारे में मुझे डिटेल में जानकारी दूंगा। शॉर्ट मी कहू टू मेडिटेशन के बिना जिंदगी अधूरी है जो इंसान अपने मन को कंट्रोल नहीं कर सकता है वो दुखी ही रहता है उसे लाइफ में प्रॉब्लम, निराशा, टेंशन, अकेलापन जैसी चीज आ जाती है, आपके साथ भी ऐसा ना हो करिये

दोस्तो ध्यान एक ऐसी चीज है जिसके कारण से इंसान को सकारात्मक रहने में भी मदद मिलती है दैनिक ध्यान करने वाला इंसान जल्दी नकारात्मकता का सीकर नहीं बनता या फिर बनता ही नहीं है या आप जनता ही सकारात्मक रहने वाला इंसान क्या- क्या है दोस्तों आपको सकारात्मक रहना होगा, मन को शांत करना होगा, ध्यान केन्द्रित करना होगा तबी अपने सपनों को पूरा कर पायेंगे।

Meditation kya he ? - ध्यान एक अभ्यास है जहां एक व्यक्ति ध्यान और जागरूकता को प्रशिक्षित करने और मानसिक रूप से स्पष्ट और भावनात्मक रूप से शांत और स्थिर स्थिति प्राप्त करने के लिए एक तकनीक का उपयोग करता है - जैसे दिमागीपन, या किसी विशेष वस्तु, विचार या गतिविधि पर दिमाग को केंद्रित करना।


Meditation Kaise Kare in Hindi - 8 Tips 

  1. सुविधाजनक समय चुनें
  2.  एक शांत जगह चुनें
  3.  आरामदायक मुद्रा में बैठें
  4.  अपेक्षाकृत खाली पेट रखें
  5.  कुछ वार्म-अप के साथ शुरुआत करें
  6.  कुछ गहरी साँसें लें
  7.  अपने चेहरे पर कोमल मुस्कान रखें
  8.  अपनी आँखें धीरे और धीरे से खोलें

1. Choose a convenient time 
Meditation Kaise Kare In Hindi - Meditation Kya He ?

सुविधाजनक समय चुनें - ध्यान अनिवार्य रूप से विश्राम है, इसलिए इसे पूरी तरह से अपनी सुविधानुसार किया जाना चाहिए। ऐसा समय चुनें जब आप जानते हों कि आपको परेशान होने की संभावना नहीं है और आपको आराम करने और आनंद लेने की स्वतंत्रता है। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय भी ध्यान के लिए आदर्श होते हैं। ये समय वह समय होता है जब घर में भी एक शांत शांति होती है, जो आपको आसानी से ध्यान करने में मदद करेगी।

2. Choose a quiet place
एक शांत जगह चुनें - एक सुविधाजनक घंटे की तरह, एक शांत और शांतिपूर्ण परिवेश चुनें जहां आपको परेशान होने की संभावना नहीं है। ऐसी जगह शुरुआत के लिए ध्यान को अधिक मनोरंजक और आरामदेह बना सकती है।

3. Sit in a comfortable posture
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आरामदायक मुद्रा में बैठें - आपके आसन से भी फर्क पड़ता है। तनावमुक्त रहें, आराम से और आसानी से बैठें और जितना हो सके स्थिर रहें। अपनी रीढ़ को सीधा करके बैठें, अपने कंधों और गर्दन को आराम से रखें और पूरी प्रक्रिया के दौरान आंखें बंद रखें।

4. Keep a relatively empty stomach
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अपेक्षाकृत खाली पेट रखें - घर पर हो या ऑफिस में, अपेक्षाकृत खाली पेट ध्यान करने की सलाह दी जाती है। भोजन से पहले ध्यान करने का कारण सरल है - भोजन के बाद ध्यान करते समय आपको नींद आ सकती है।
जब आप भूखे होते हैं, भूख की ऐंठन आपको ध्यान करने से रोक सकती है। वास्तव में, आपका मन भी पूरे समय भोजन के बारे में सोचता रहेगा! भोजन के दो घंटे बाद ध्यान करने की सलाह दी जाती है।

5. Start with a few warm-upsa
कुछ वार्म-अप के साथ शुरुआत करें - ध्यान शुरू करने से पहले कुछ वार्म-अप व्यायाम या सूक्ष्म योग (सूक्ष्म योग अभ्यास) परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, जड़ता और बेचैनी को दूर करता है और शरीर को हल्का महसूस कराता है। यह 'ध्यान कैसे करें' में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह आपको अधिक समय तक स्थिर रूप से बैठने में सक्षम करेगा।

6. Take a few deep breaths
कुछ गहरी सांसें लें - आसान ध्यान के लिए यह एक और महत्वपूर्ण युक्ति है। ध्यान से पहले गहरी सांस लेना और नाड़ी शोधन प्राणायाम भी हमेशा एक अच्छा विचार है। यह सांस की लय को स्थिर करने में मदद करता है और मन को एक शांतिपूर्ण ध्यान की स्थिति में ले जाता है।

7. Keep a gentle smile on your face
अपने चेहरे पर कोमल मुस्कान बनाए रखें - यह अस्वीकार्य और गैर-परक्राम्य है! एक कोमल मुस्कान आपको तनावमुक्त, शांत रखती है और ध्यान के अनुभव को बढ़ाती है। इसे आज़माएं, हम कहते हैं।

8. Open your eyes slowly and gently
अपनी आंखें धीरे और धीरे से खोलें - जैसे ही आप ध्यान के अंत के करीब आते हैं, अपनी आँखें खोलने या शरीर को तुरंत हिलाने की जल्दी में न हों। अपनी आँखें धीरे-धीरे खोलें और अपने और अपने परिवेश के प्रति जागरूक होने के लिए समय निकालें। फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को आगे बढ़ाएं और वहां, आप दिन के लिए तैयार हैं!

Meditation Kaise Kare in Hindi - Extra Tips
दोस्तो मेडिटेशन के लिए कुछ ध्यान रखना है अभी उन चीजों के बारे में में हैं, इंपे जरूर ध्यान दे वर्ना आपका पुरा ध्यान बर्बाद जा सकता है।

1. Daily Meditation – दैनिक ध्यान
आपने ध्यान करने का निर्णय ले लिया है तो दैनिक ध्यान करे ऐसा ना होकी सप्ताह में एक दो बार कर लिया तो थिक है, 7 दिन में 1-2 बार करने से कोई फैसला नहीं होगा उल्टा आपको ज्यादा अच्छा अनुभव हुआ था वो भी कोई काम का नहीं रहेगा या जो विकसित हुआ था वो भी।

2. Always fix time to Meditation – ध्यान के लिए हमेशा समय निश्चित करें
आप सुबह में ध्यान करते हैं तो आदत डालिए की हरोज़ उस समय आप ध्यान लगाएंगे।
आगर किसी दिन किसी कारण की वजह से सुबह में ना कर पाए तो कोषिश करे की दिन में किसी भी समय ध्यान हो जाए।

3. Meditation do empty stomach – खाली पेट करें मेडिटेश
खली पेट ध्यान करने से इंसान अपने मन को केंद्रीय कर सकता है तो खाली पेट ही ध्यान करे पर अगर आप खाने के बिना रहे नहीं सकते तो थोड़ा सा नास्ता कर ले फिर थोड़ा आराम महसूस करने के लिए ध्यान लगाएंगे।

Meditation Kaise Kare in Hindi - ध्यान के बाद क्या होता है (Benifit)
  • ध्यान करने के बाद आपको एक शक्तिशाली सकारात्मक ऊर्जा मिल जाती है फिर आप महसूस करोगी की शक्ति के साथ आप किसी भी काम को कर सकते हैं मतलब सफलता हो जाएगी आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाएगा। अजिब सी खुशी मिलती है। मन शांत हो जाता है। सोचे मत जब आप करेंगे टैब प्रैक्टिकल नॉलेज मिल जाएगा।
  • दोस्तो मेडिटेशन करते वक्त आपको स्टार्टिंग मी कुछ अजीब फील होगा या प्रॉब्लम्स भी आएगी पर अपने काम में तारीख रहे कुछ ही दिन में बेहतर तारिके से ध्यान कर पाएंगे।
  • दोस्तों इस लेख से आपने ध्यान क्या है, लाभ, ध्यान कैसे करे, क्यू करे, ध्यान से क्या होता है, ध्यान तकनीक या अतिरिक्त युक्तियाँ के बारे में में जानकारी ली।
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